डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय बस्सी, जयपुर मे ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन ।

बस्सी। दिनांक 11 जुलाई, 2024। डेयरी एवं खाद्य प्रौघोगिकी महाविद्यालय में गुरुवार, 11 जुलाई को ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ के अवसर पर ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जो “एक छात्र-एक पेड़” की अवधारणा पर आधारित कार्यक्रम था । इस कार्यक्रम का आयोजन सुबह 11 बजे महाविद्यालय परिसर में किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रोफेसर (डॉ.) धर्म सिंह मीना, शिक्षण स्टाफ डॉ. ममता ठाकुर, डॉ. सीमा तंवर, डॉ. लोकेश टाक, डॉ. नरेंद्र कुमार, इंजी. सुमित मेहता, इंजी. सफात खान, डॉ. वंदना, इंजी. संजीव कुमार, गैर-शिक्षण स्टाफ और छात्र छात्राओं ने मिलकर विभिन्न प्रकार के कुल मिलाकर 51 पेड़ लगाए गए, जिनमें 10 जामुन, 10 गुलमोहर, 10 कचनार, 5 अर्जुन, 5 लसोड़ा, 10 केथ और 1 गूल्लर शामिल थे।
अधिष्ठाता ने इस अवसर पर कहा, “यह वृक्षारोपण कार्यक्रम न केवल महाविद्यालय परिसर की सुंदरता को बढ़ाएगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।” प्रो. मीणा ने निर्देश दिया कि वे लगाए गए पेड़ों की प्रगति रिपोर्ट साप्ताहिक आधार पर ट्रैक करें और यह सुनिश्चित करें कि सभी पेड़ सही तरीके से बढ़ रहे हैं और उनकी उचित देखभाल हो रही है एवं इसका विवरण महाविद्यालय स्तर पर रखा जाएगा एवं सभी को निर्देश दिए की वह अपने अपने पेड़ों को नियमित रूप से पानी, खाद और अन्य आवश्यक देखभाल करे। छात्र छात्राओं ने भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और पेड़ लगाने के बाद उसकी देखभाल की जिम्मेदारी ली। अभियान का उद्देश्य न केवल पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना था, बल्कि छात्र छात्राओं में प्रकृति के प्रति जिम्मेदारी और प्रेम का भाव भी उत्पन्न करना था। कार्यक्रम के समापन पर डॉ. ममता ठाकुर ने महाविद्यालय के शैक्षणिक, अशैक्षणिक सदस्यों एवं छात्र छात्राओं का धन्यवाद प्रेषित किया।