प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत क्राफ्ट बेकर के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन व्याख्यान दिया ।

बस्सी 19 मार्च 2024। डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय बस्सी जयपुर की सहायक प्राध्यापिका डॉ ममता ठाकुर ने खाद्य उद्योग क्षमता और कौशल पहल (FICSI), नई दिल्ली द्वारा आयोजित प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना(PMKVY) के तहत 15 से 18 मार्च 2024 तक क्राफ्ट बेकर के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन व्याख्यान दिया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 25 प्रतिभागियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया । यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से प्रतिभागियों को बेकिंग उद्योग में अपनी भूमिकाओं तथा जिम्मेदारियां में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आयोजित किया गया था।
डॉ ठाकुर ने प्रतिभागियों को बेकिंग में सफल करियर के लिए आवश्यक विषयों की विस्तृत श्रृंखला से अवगत कराया। प्रशिक्षण में ब्रेडए बिस्किट और केक उत्पादन के तकनीकी पहलू पर प्रकाश डाला गयाए जिसमे प्रतिभागियों को बेकरी सामग्री ;मैदाए आटाए खमीरए चीनीए वसाए आदिद्ध की भूमिकाए रेसिपी निर्माणए उनकी विभिन्न उत्पादन तकनीकेंए उत्पाद में दोषों की पहचान और संबंधित उपचार के बारे में जानकारी दी गयी। इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान बेकरी सुविधाओं की स्थापनाए खाद्य सुरक्षा मानकों का पालनए कुशल अपशिष्ट प्रबंधन एवं रीसाइक्लिंगए ऊर्जा संरक्षण तकनीक और कार्यस्थल में दुर्घटना प्रबंधन के ऊपर भी प्रकाश डाला गया।
चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंत में डॉण् ममता ठाकुर ने कौशल भारत पहल में योगदान देने का अवसर प्रदान करने के लिए अधिष्ठाता महोदय प्रो. (डॉ). धर्म सिंह मीना और खाद्य उद्योग क्षमता और कौशल पहल(FICSI), नई दिल्ली का आभार व्यक्त किया।