पी.जी.आई.वी.ई.आर., जयपुर में 77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह – अधिष्ठाता ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी

जयपुर, 15 अगस्त। स्नातकोत्तर पशुचिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पी.जी.आई.वी.ई.आर.), जयपुर में 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर प्रो. (डॉ.) शीला चौधरी, अधिष्ठाता द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस कार्यक्रम में संस्थान के समस्त शैक्षणिक एवं अषैक्षणिक कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
अधिष्ठाता महोदया ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए अपने उद्बोधन में बताया कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस की थीम ’राष्ट्र पहले, हमेशा पहले’ (छंजपवद थ्पतेजए ।सूंले थ्पतेज) निर्धारित की गई है जो कि हमें निजी हित व स्वार्थो से परे राष्ट्र हित को सर्वोपरी रखने का सन्देश देती है। आज का दिन हमारे अन्दर यह भाव जागृत करता है कि हम स्वतंत्र हैं और स्वतंत्र रहेंगे। हमें मातृभूमि के प्रति अपने कर्त्तव्यों को कभी नहीं भूलना चाहिए। भारत के स्वाधीनता संग्राम के महान् योद्धाओं और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को हमेशा याद रखना चाहिए। हम सेना के जवानों के प्रति कृतज्ञ हैं जो हमारे सीमाओं की रक्षा कर हमें चैन की नींद प्रदान करते हैं। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज के तीनों रंगो और अशोक चक्र का वर्णन करते हुए बताया कि हमारा तिरंगा हमारी संस्कृति को दर्शाता है। आगे उन्होंने कहा कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान की प्रगति वहां के विद्यार्थियों के साथ-साथ संस्थान में कार्यरत शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक कर्मचारियों पर भी निर्भर करती है। पी.जी.आई.वी.ई.आर. के सम्पूर्ण विकास के लिये उन्होंने सभी को कोटि-कोटि धन्यवाद दिया एवं आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले संस्थान के शैक्षणिक अधिकारियों, कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। संस्थान में मेरिट पर रहे विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों, आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत वर्षभर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं, अम्बेडकर जयन्ती पर आयोजित किये गये प्रतियोगिताओं के विजेताओं तथा संस्थान में विश्व रक्तदाता दिवस के दिन आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान करने वालां को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष संस्थान के 02 संकाय सदस्यों तथा दो विद्यार्थियों को उनके उत्कृष्ट उपलब्धियों हेतु विश्वविद्यालय स्तर पर सम्मानित किया जा रहा है जो हमारे लिये बहुत ही गर्व की बात है। उन्होंने संस्थान द्वारा अर्जित की गई विभिन्न उपलब्धियाँ सभी के साथ साझा की।
स्वतंत्रता दिवस के इस सुअवसर पर विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत, नृत्य, कविताएं आदि प्रस्तुत कर सभी को मंत्र-मुग्ध कर दिया। संस्थान के संकाय सदस्य तथा अशैक्षणिक कर्मचारी भी इस कड़ी में पीछे नहीं रहे व उन्होंने भी मनमोहक गीत व नृत्य प्रस्तुत किये। मंच का संचालन डॉ. चन्द्रशेखर सारस्वत व कार्यक्रम डॉ. वाई.पी. सिंह, सहायक अधिष्ठाता छात्र कल्याण के निर्देषन में सम्पन्न हुआ। ध्वजारोहण के पष्चात् संस्थान के समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों ने वृहत् पौधा-रोपण कार्यक्रम में भाग लेकर संस्थान परिसर के विभिन्न हिस्सों में पौधा-रोपण किया।