पी.जी.आई.वी.ई.आर., जयपुर में खेलकूद एवं सांस्कृतिक सप्ताह ’’उमंग-2023’’ का समारोहपूर्वक आगाज

जयपुर, 18 जनवरी, 2023। स्नातकोत्तर पशुचिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पी.जी.आई.वी.ई.आर.), जयपुर में 18 से 24 जनवरी, 2023 तक आयोजित होने वाले खेलकूद एवं सांस्कृतिक सप्ताह ’’उमंग-2023’’ का रंगारंग शुभारंभ बुधवार को मुख्य अतिथि डॉ. राजेश मान, पूर्व निदेशक, पशुपालन विभाग, राजस्थान सरकार एवं राजस्थान किसान आयोग के सदस्य ने फीता काटकर किया। डॉ. मान ने अपने उद्बोधन में कहा कि खेलकूद एवं सांस्कृतिक स्पर्द्धाएं हमारा सर्वांगीण विकास करती हैं। एक तरफ ये हमें अपने जीवन में जीतने के लिये संघर्ष करने की प्रेरणा देती हैं तो वहीं दूसरी ओर हार को स्वीकारने की क्षमता पैदा करती है। अगर आप अपनी इच्छाशक्ति मजबूत रखते हैं तो आपको जिन्दगी में कभी भी असफलता का मुँह नहीं देखना पडे़गा। आगे उन्होंने बताया कि आपका व्यक्तित्व इन्द्रधनुष की तरह सात रंगों वाला होना चाहिये जिसमें व्यवसायिक दक्षता, मानसिक दृढ़ता, भावनात्मक संतुलन, आध्यात्मिक सुदृढ़ता, शारीरिक सक्षमता, पारिवारिक उत्तदायित्व तथा सामाजिकता शामिल हैं। जीवन में सफलता के लिये तीन चीजें बहुत महत्वपूर्ण है- जीतने की उम्मीद रखना, समय की कीमत को पहचानना और अपनी क्षमताओं का सही आंकलन। आप सभी को जीवन में ऐसा काम करना चाहिये कि आपके जाने के बाद भी लोग आपको याद रखे।
इससे पहले सभी आगन्तुकों का स्वागत करते हुए संस्थान की अधिष्ठाता प्रो. (डॉ.) शीला चौधरी ने अपने उद्बोधन में बताया कि खेलकूद तथा सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं से हमारा शारीरिक के साथ-साथ मानसिक विकास भी होता है। वर्ष भर में एक बार इस तरह के आयोजनों से विद्यार्थियों में अध्ययन के तनाव को कम करने में काफी मदद मिलती है तथा विद्यार्थी ऊर्जावान होकर अपनी पढ़ाई में मन लगाते हैं। सहायक अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. वाई.पी. सिंह ने बताया कि इस खेलकूद सप्ताह के दौरान बॉलीबॉल, टेबल टेनिस, शतरंज, कैरम, बैडमिन्टन, कबड्डी तथा एथलेटिक्स की विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी। सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के तहत् रंगोली, मेंहन्दी, पोस्टर, कार्टूनिंग, पेन्टिंग, कोलाज, क्ले मॉडलिंग, साहित्यिक, स्किट, माईम, मोनो एक्टिंग, नृत्य एवं गीत आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी। संस्थान के खेलकूद प्रभारी डॉ. निर्मल कुमार जेफ ने सभी आगन्तुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा डॉ. मोनिका करनाणी ने मंच संचालन किया। इस कार्यक्रम में संस्थान के समस्त शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक कर्मचारीगण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।
उद्घाटन के बाद विद्यार्थियों तथा संकाय सदस्यों के बीच रस्सा-कसी का मुकाबला हुआ जिसमें पुरूष वर्ग में संकाय सदस्यों का दल तथा महिला वर्ग में विद्यार्थियों का दल विजयी रहा। विद्यार्थियों के विभिन्न दलों के बीच भी रस्सा-कसी के मुकाबले हुए। प्रथम दिन टेबल टेनिस तथा एथलेटिक्स की विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई।