सर्जिकल स्ट्राइक की द्वितीय वर्षगांठ : समारोह पूर्वक मनाया जश्न

क्रमांक 110                                                                                                        29 सितम्बर, 2018

सर्जिकल स्ट्राइक की द्वितीय वर्षगांठ
वेटरनरी विश्वविद्यालय में समारोह पूर्वक मनाया जश्न: एन.सी.सी. कैडेट्स और विद्यार्थियों की निकली भव्य परेड

बीकानेर, 29 सितम्बर। वेटरनरी विश्वविद्यालय में भारतीय सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर शनिवार को कैडेट्स और छात्रों की भव्य परेड के साथ काॅलेज आॅडिटोरियम में समारोह पूर्वक जश्न मनाया गया। दो वर्ष पूर्व भारतीय जवानों ने दुष्मनों के आंतकी ठिकानों को ध्वस्त कर सुरक्षित वापसी करके अदम्य साहस का परिचय दिया है। वेटरनरी विश्वविद्यालय की 1 राज. आर. एण्ड वी. स्कवाड्रन के कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल अशोक सिंह राठौर ने कैडेट्स और विद्यार्थियों की विशिष्ट परेड का निरीक्षण किया। वेटरनरी काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. त्रिभुवन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में पूर्व सैनिकों का सम्मान भी किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि एयर मार्षल महावीर सिंह शेखावत, वी.एस.एम. (सेवानिवृत्त) ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में विद्यार्थियों को भारतीय सेना की गौरवपूर्ण सेवाओं और गाथाओं के बारे में जानकारी देते हुए देष के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों से प्रेरणा लेने का आग्रह किया। वेटरनरी काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. शर्मा ने कहा कि आज पराक्रम दिवस भारतीय सेना के अदम्य साहस और वीरता की एक और बानगी है। भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक से पूरे विष्व में अपनी सैन्य क्षमता की साख बनाई है। हमें अपने जांबाज सैनिकों पर गर्व है। इसी महाविद्यालय के पूर्व छात्र रहे कर्नल औंकार सिंह भाटी (सेवानिवृत्त) ने विद्यार्थियों को सेना में सेवा के अवसरों की जानकारी देते हुए भारतीय सेना में भर्ती होकर देष सेवा के अपने जज्बे को पूरा करने का आह्वान किया। समारोह में सहायक छात्र कल्याण अधिष्ठाता डाॅ. अशोक डांगी व डाॅ. प्रवीन पिलानियां भी मौजूद थे। लेफ्टिनेंट कर्नल अषोक सिंह राठौर ने कार्यक्रम का संचालन किया।

सर्जिकल स्ट्राइक डे” के उपलक्ष्य पर पी.जी.आई.वी.ई.आर., जयपुर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

जयपुर, 29 सितम्बर, 2018। स्नातकोत्तर पशुचिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पी.जी.आई.वी.ई.आर.), जयपुर मेें शनिवार को सर्जिकल स्ट्राइक डे के उपलक्ष्य पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 200 से ज्यादा विद्यार्थियों तथा संस्थान के सभी शैक्षणिक व अशैक्षणिक कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस अवसर पर 100 से अधिक विद्यार्थियों ने पेन्टिंग, पोस्टर, स्लोगन, पत्र आदि के माध्यम से भारतीय सैनिकों के षौर्य एवं पराक्रम को प्रदर्शित किया। विद्यार्थियों द्वारा बनाए गये विभिन्न कृतियांे की एक प्रदर्शनी आयोजित की गई जिसमें संस्थान के सभी विद्यार्थी तथा षैक्षणिक व अषैक्षणिक कर्मचारी षामिल हुए। प्रदर्शनी में सभी को संबोधित करते हुए संस्थान के अधिष्ठाता प्रो. (डाॅ.) संजीता शर्मा ने सैनिकों के साहस एवं बलिदान की चर्चा की तथा विद्यार्थियांे को देश भक्ति की भावना आत्मसात करने की प्रेरणा दी।

निदेशक