अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय, भोपाल के पूर्व कुलपति प्रो. एम.एल. छीपा ने राजुवास में पशुचिकित्सा शिक्षा, पशुओं के उपचार और रोग निदान के वैज्ञानिक कार्यों को देखा और सराहा

राजुवास में पशुचिकित्सा सेवाएं उच्च कोटि कीः पूर्व कुलपति एम.एल. छीपा

बीकानेर, 16 अगस्त। वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. छीपा ने बुधवार को वेटरनरी काॅलेज के विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया। उनके साथ अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय, भोपाल के पूर्व कुलपति प्रो. एम.एल. छीपा ने राजुवास में पशुचिकित्सा शिक्षा, पशुओं के उपचार और रोग निदान के वैज्ञानिक कार्यों को देखा और सराहा। पूर्व कुलपति प्रो. एम.एल. छीपा ने कहा कि राजुवास में पशुचिकित्सा सेवाएं मनुष्य के अस्पतालों के समकक्ष सुलभ करवाई जा रही हैं। उन्होंने यहां पशुचिकित्सा शोध और प्रयोगशाला कार्यों को भी उच्च कोटि का बताया। उन्होंने ई-सुशासन के तहत स्थापित एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंध सिस्टम की कार्यप्रणाली की जानकारी ली। हाइटेक पुस्तकालय सेवाओं को देखा। वेटरनरी काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. त्रिभुवन शर्मा ने पशु रोग प्रसूति, शल्य क्रिया और रेडियोलाॅजी, औषधीय विभागों में उपलब्ध रोग निदान और उपचार की आधुनिक तकनीकी और प्रायोगिक कार्यों की जानकारी दी। देश में पहली पशुओं की स्थापित सीटी स्केन मशीन, शारीरिक क्रिया विज्ञान और पशु पोषण विभाग के क्रियाकलापों को भी देखा। उन्होंने एपेक्स सेन्टर में वेट-पेरावेट के प्रशिक्षण कार्यों और पशु पक्षियों के सजीव विविधिकरण म्यूजियम और पोल्ट्री का भी अवलोकन किया। कुलपति के प्रशासनिक सचिव प्रो. बी.एन. श्रृंगी और जयपुर राजुवास के संपर्क अधिकारी डाॅ. डी.एस. मीणा भी साथ थे।

राजुवास में एन.सी.सी. के घुडसवारों का प्रदर्षन
बीकानेर, 16 अगस्त। वेटरनरी विष्वविद्यालय को 1 राज.आर. एण्ड वी एनसीसी स्कावड्रन के कैडेटों ने स्वाधीनता दिवस की सांयकाल घुड़सवारी का मनमोहन प्रदर्षन किया गया। राजुवास में आयोजित कार्यक्रम में वेटरनरी विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. छीपा, अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विष्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. एम.एल. छीपा अतिथि रूप में शामिल हुए। एनसीसी के कमान अधिकारी ले. कर्नल (डाॅ.) ए.के. राठौड़ के नेतृत्व में युवा कैडेटों ने टेंट पेगिंग और विभिन्न घुडसवार बाधाओं को पार करते हुए अपने हौसलों का प्रदर्षन किया। इस अवसर पर वेटरनरी काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. त्रिभुवन शर्मा, निदेशक अनुसंधान प्रो. राकेश राव, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. एस.सी. गोस्वामी, प्रसार षिक्षा निदेषक प्रो. आर.के. धूड़िया, पी.एम.ई. निदेषक, प्रो. आर.के. सिंह, कुलपति के प्रषसनिक सचिव प्रो. बी.एन. श्रृंगी, डाॅ. आर.एन. कच्छवाहा भी उपस्थित की। लेफ्टिनेन्ट डाॅ. राजेष नेहरा ने कार्यक्रम का संचालन किया।

समन्वयक
जनसम्पर्क प्रकोष्ठ